अगर कभी कोई 3D कैड ऐप होता जिसकी तुलना चिकने, रेशमी पिघले मक्खन से की जा सकती है, टिंकरकद एक होगा। यदि आपने अभी तक इसका अनुभव नहीं किया है, तो आपको अवश्य करना चाहिए। आपको बस चाहिए। वेब-आधारित, 3D मॉडलिंग ऐप एक नए संस्करण के साथ आ गया है और यह केवल उन सभी चीज़ों के बारे में है जो आप उपयोग में आसान 3D मॉडलिंग ऐप में चाहते हैं और उम्मीद करते हैं। और इसके स्वरूप से, उन्होंने आने वाले 3D ऐप्स की नींव रखी है।

Tinkercad

टिंकरर्कड का पहला संस्करण अद्भुत था। यह एक, और भी बहुत कुछ। Tinkercad की खूबी यह है कि न केवल यह एक उत्तरदायी वेब-आधारित 3D ऐप है, बल्कि इसमें वह बुनियादी कार्यक्षमता है जो आपको अन्य 3D ऐप्स में मिलेगी। विशेष रूप से, आप ज्यामिति के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। कई मायनों में यह बेहतर है। यह निश्चित रूप से आसान और अधिक सरल है, मुझे आश्चर्य है कि अन्य 3D मॉडलिंग सॉफ़्टवेयर इतना जटिल क्यों है। आपके पास अल्ट्रा-स्मूथ कंट्रोल के साथ मूल आकार और ड्रैग एंड ड्रॉप मूवमेंट हैं। ऑब्जेक्ट इंटरैक्शन सुंदर है। प्रत्येक ऑब्जेक्ट में आकार और अभिविन्यास को समायोजित करने के लिए नियंत्रण बिंदु होते हैं, साथ ही यह SHIFT कुंजी के उपयोग के साथ स्नैप और स्केल करता है। नौसिखिए मॉडलर के लिए यह काफी सरल है और उन्नत मॉडलर की रुचि बनाए रखने के लिए पर्याप्त है।

उनके पास 3D प्रिंट संभावनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की क्षमता है, जो आपके मॉडल को तुरंत Shapeways, imaterialise या Ponoko को भेजने की क्षमता रखते हैं। आपके पास स्वयं को प्रिंट करने या संशोधित करने के लिए .stl डाउनलोड करने का विकल्प भी है।

हालाँकि यह जितना कार्यात्मक है, इसमें और भी सुविधाएँ हैं जिनका यह उपयोग कर सकता है। जो चीजें मैं देखना चाहता हूं वे हैं संदर्भ मेनू, ज्यामिति संशोधक (जैसे पट्टिका, कक्ष, आदि), सतह नियंत्रण और निर्यात। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे इस तरह की सुविधाओं पर विचार कर रहे हैं और हमारी 3D मेकिंग सेंस को प्रसन्न और आश्चर्यचकित करने के लिए और भी बहुत कुछ कर रहे हैं। मुझे यह भी आश्चर्य होगा कि अगर वे इसे शेष वर्ष बिना अधिग्रहित किए बनाते हैं। निश्चित रूप से, कोशिश करो.

लेखक

जोश सॉलिडस्मैक डॉट कॉम के संस्थापक और संपादक, एम्सिफ्ट इंक के संस्थापक और ईवीडी मीडिया के सह-संस्थापक हैं। वह इंजीनियरिंग, डिजाइन, विज़ुअलाइज़ेशन, इसे बनाने वाली तकनीक और इसके आसपास विकसित सामग्री में शामिल है। वह एक सॉलिडवर्क्स सर्टिफाइड प्रोफेशनल है और अजीब तरह से गिरने में माहिर है।