सॉलिडवर्क्स के साथ आप वास्तव में अनगिनत दिलचस्प वस्तुएं बना सकते हैं और वहां तक ​​पहुंचने के लिए बहुत सारे दिलचस्प और असामान्य तरीके हैं। कुछ पाठक इस पर सर्वाधिक अस्पष्ट फ़ीचर कॉम्बो पोस्ट मेरे पास बहुत अच्छे विचार थे और कुछ मुझे ईमेल से भी मिले। जेफ मोव्रे द्वारा यह पागल सर्पिल (@idesignhaus ट्विटर पर) का इंडस्ट्रियल डिज़ाइनहॉस, एलएलसी, उनमें से एक है।

जिस तरह से उन्होंने इसे बनाया वह बहुत सोच-समझकर बनाया गया है। क्या आपको कोई अंदाज़ा है कि यह कैसे किया गया?

टिप्पणियों में अनुमान लगाएं और मैं आपके डाउनलोड करने के लिए फ़ाइल पोस्ट करूंगा। अन्य हेलिक्स और सर्पिल-प्रकार की विशेषताओं और भागों के बारे में क्या? क्या इन्हें बनाने और अपने डिज़ाइनों में उपयोग करने के कोई आसान तरीके हैं?

आपके देखने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं - उदाहरण कि आप एक ही सुविधा के भीतर कुछ जटिल दिखने वाले सर्पिल कैसे बना सकते हैं। ओह, और यहां प्रस्तुत सभी छवियां... Photoview360 के साथ बनाई गई हैं - नया रेंडरिंग इंजन (लक्सोलॉजी से) जो सॉलिडवर्क्स 2009 प्रोफेशनल और प्रीमियम के साथ पैक किया गया है। अच्छा।

सरल ट्विस्ट स्वीप

पेचदार, स्प्रिंगदार दिखने वाला आकार पाने का सबसे बुनियादी और सरल तरीका। एक पथ, एक प्रोफ़ाइल, और एक स्वीप - पथ के साथ मोड़ें।
सॉलिडवर्क्स स्प्रिंग हेलिक्स स्वीप
सिंपल ट्विस्ट स्वीप (798केबी) सॉलिडवर्क्स09 फ़ाइल डाउनलोड करें

ओवल कर्व स्वीप

मैंने वीआईपी नौका के अंदरूनी हिस्सों के लिए कुछ प्रकाश डिजाइन और विचारों पर इस पद्धति का उपयोग किया है। आप कर्व बनाने के लिए 3डी स्केच का भी उपयोग कर सकते हैं।

ओवल कर्व स्वीप (1263kb) सॉलिडवर्क्स09 फ़ाइल डाउनलोड करें

तख़्ता ट्विस्ट स्वीप

आप इसका उपयोग लेबल क्षेत्रों के आसपास प्लास्टिक की बोतलों पर सुडौल बिट्स के लिए कर सकते हैं। रहस्य पथ के लिए मिश्रित वक्रों का उपयोग करना है।
सॉलिडवर्क्स स्प्रिंग कर्व स्वीप
स्प्लाइन ट्विस्ट स्वीप (292केबी) सॉलिडवर्क्स09 फ़ाइल डाउनलोड करें

स्टेप हेलिक्स स्वीप

सॉलिडवर्क्स में गोलाकार सीढ़ियाँ। यह वहां पहुंचने का त्वरित, आसान तरीका है।
सॉलिडवर्क्स सर्कुलर सीढ़ी स्वीप
स्टेप हेलिक्स स्वीप (265केबी) सॉलिडवर्क्स09 फ़ाइल डाउनलोड करें

जेफ़ का सर्पिल सर्पिल सर्पिल

अब आप इसका उपयोग किस लिए करेंगे हुह? खैर, आप घटती त्रिज्या वाली वस्तुओं के लिए अवधारणा का उपयोग कर सकते हैं।

स्पाइरलस्पिरलस्पिरल (2770केबी) सॉलिडवर्क्स09 फ़ाइल डाउनलोड करें

जोड़ा गया!! - ऑवरग्लास स्प्रिंग

मिया ने टिप्पणियों में पूछा कि आप एक घंटे के चश्मे के आकार में स्प्रिंग कैसे बनाएंगे। यहां इसकी छवि और फ़ाइल डाउनलोड है।
सर्पिल ऑवरग्लास स्प्रिंग हेलिक्स
ऑवरग्लास स्प्रिंग डाउनलोड करें

सर्पिल और हेलिक्स के लिए युक्तियाँ

हेलिक्स या स्वीप? - हेलिक्स आपको पिच पर अधिक नियंत्रण देता है। एक हेलिक्स स्वीप की नींव रख सकता है।
मन में अंत – आप कौन सा आकार हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. इसे ध्यान में रखकर शुरुआत करें.
इसे स्केच करें - आपके द्वारा खींचा गया पहला वक्र संभवतः वही पथ है जिसकी आपको आवश्यकता होगी।
प्रोफाइल – सुडौल? यह देखने के लिए कि कौन सी चीज़ आपको आपके आकार के करीब लाती है, विभिन्न स्तरों पर अनेक प्रोफ़ाइलें बिछाएँ
मोड़ - यदि आवश्यक हो तो इसे बढ़ाएँ। आप हमेशा बिट्स को ट्रिम कर सकते हैं।

यदि आप फ़ाइबरग्लास या प्लास्टिक के हिस्से बना रहे हैं तो सरफेसिंग स्वीप के साथ काम करने का प्रयास करें। यदि आप इसे अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आप सीखेंगे कि क्या काम करता है और क्या नहीं और क्या पूछना है। इसे आसान बनाने वाले नए तरीके आज़माने से न डरें। ठीक है, तो मैं इन पागल हेलिक्स के बजाय सतह पर उतर रहा हूं, लेकिन कभी-कभी आपको इसे सतह शैली में रॉक करना होगा।

क्या आपके पास कुछ हेलिक्स, स्पाइरल, स्वीपी मॉडल हैं? आख़िर आप उन्हें कैसे बनाते हैं?

लेखक

जोश सॉलिडस्मैक डॉट कॉम के संस्थापक और संपादक, एम्सिफ्ट इंक के संस्थापक और ईवीडी मीडिया के सह-संस्थापक हैं। वह इंजीनियरिंग, डिजाइन, विज़ुअलाइज़ेशन, इसे बनाने वाली तकनीक और इसके आसपास विकसित सामग्री में शामिल है। वह एक सॉलिडवर्क्स सर्टिफाइड प्रोफेशनल है और अजीब तरह से गिरने में माहिर है।