एक बार जब उद्यमी सामान बेचने के लिए सफलतापूर्वक एक ई-कॉमर्स साइट स्थापित कर लेते हैं, तो वे अक्सर एक नए क्षेत्र में चले जाते हैं। कभी-कभी इसका मतलब एक अलग प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए नए ब्रांड के तहत समान श्रेणी के सामान को बेचना होगा। फिर, ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि साइट स्वामी अलग-अलग उत्पाद श्रृंखलाएं पेश करना चाहता है, जो आवश्यक रूप से उनकी वर्तमान साइट के साथ फिट नहीं होंगी। यह जानने के लिए पढ़ें कि आप अपनी अगली ई-कॉमर्स साइट को पिछली ई-कॉमर्स साइट से कैसे बेहतर बना सकते हैं।

वेबसाइट निर्माण उपकरण का प्रयोग करें

यदि पिछली बार आपने किसी ऑनलाइन स्टोर के लिए एक वेबसाइट बनाई थी, तो आपको सामान लाने के लिए एक ग्राफिक डिजाइनर के साथ-साथ एक वेब डिजाइनर को भी भुगतान करना होगा। तो फिर तुम्हें दोबारा सोचना पड़ेगा. स्वचालित और परीक्षित तकनीक को धन्यवाद एक आधुनिक ईकॉमर्स वेबसाइट बिल्डर के लेआउट, किसी वेबसाइट को केवल एक घंटे या उससे भी अधिक समय में चालू करने के लिए आपको वस्तुतः किसी डिज़ाइन या तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। अपने उत्पाद की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए अपनी साइट को जितना चाहें उतना जटिल या सरल बनाएं। जब आप किसी नई साइट के साथ आने के लिए आज उपलब्ध ऑनलाइन टूल का उपयोग करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह पहले दिन से ही प्रभावी ढंग से काम करना शुरू कर देगी। ऐसे निर्माण कार्यक्रम विशेषज्ञ उत्पाद पृष्ठों से लेकर रिटर्न रिफंड के साथ-साथ भुगतान, जहां उपयुक्त हो, सहित लेनदेन तक कुछ भी संभाल सकते हैं। 

तीन आयामी तत्व

3डी केवल मूवी थिएटरों और घरेलू सिनेमाघरों के लिए नहीं है। आप अपनी वेबसाइट में पॉप-आउट तत्वों को शामिल करके भी हलचल पैदा कर सकते हैं। आपकी साइट पर संवर्धित और आभासी वास्तविकता तत्वों को जोड़ने का लाभ यह है कि इससे लोगों को खरीदारी संबंधी निर्णय लेने में मदद मिलती है। कल्पना करें कि आपके पास अपने किसी उत्पाद डिज़ाइन की 3D-रेंडर छवि है। एआर या वीआर स्थिति में होने पर, भावी ग्राहक बिना किसी प्रयास के आगे, पीछे और किनारों से इसका पता लगा सकते हैं। और भी बेहतर, कुछ अनुकूलन योग्य ई-कॉमर्स के लिए 3डी प्लग-इन वेबसाइटें वस्तुओं को वैसे ही देखने की अनुमति देती हैं जैसे वे लोगों के घरों में दिखाई देती हैं।

वीडियो सामग्री

आजकल, एक साधारण उत्पाद विवरण ही आपको यहीं तक ले जाएगा। यदि आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको ऐसी सामग्री की आवश्यकता होगी जिसकी वे वास्तव में सराहना करते हैं जिसका अर्थ अक्सर छोटे, त्वरित और प्रासंगिक वीडियो होता है। हालाँकि, आपकी सभी वीडियो सामग्री को व्यक्तिगत उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है। समान वर्ग के उत्पादों की तुलना करने के लिए उनका उपयोग करें ताकि ग्राहक चुन सकें कि कौन सा उत्पाद उनकी आवश्यकताओं को सबसे उपयुक्त रूप से पूरा करेगा। ई-कॉमर्स साइट के लिए एक और अच्छी युक्ति है अनुदेशात्मक वीडियो प्रदान करें. यह विशेष रूप से सहायक होता है यदि आप ऐसे तकनीकी उत्पाद बेचते हैं जिन्हें संभालने के बारे में ग्राहक कुछ मार्गदर्शन चाहते हों। इससे न केवल संभावित ग्राहकों द्वारा आपकी साइट पर भरोसा किए जाने की अधिक संभावना होगी, बल्कि इससे आपकी इंटरनेट दृश्यता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। गूगल और अन्य प्रमुख खोज इंजन निर्देशात्मक वीडियो और समान सामग्री वाली साइटों को अधिक उच्च रैंक देते हैं।

सारांश

अंत में, आपको हमेशा अपनी पिछली ई-कॉमर्स साइट और अपने प्रतिस्पर्धियों की साइट में सुधार करने का लक्ष्य रखना चाहिए। यदि नहीं, तो किसी के पास आपके आला बाजार में कोने के आसपास एक साइट होगी, इसलिए कस्टम को न चूकें क्योंकि आप एक कदम आगे नहीं रहे हैं।